आमतौर पर मकान (House) खरीदने का फैसला हमारे जीवन का सबसे बड़ा वित्तीय फैसला (Financial decision) होता है।
BankBazaar में सीईओ आदिल शेट्टी का कहना है कि मकान खरीदते समय, किसी गलत निर्णय से सिर्फ वित्तीय परेशानी का ही सामना नहीं करना पड़ता है बल्कि मौजूदा स्थिति में, इसके हानिकारक वित्तीय परिणाम भी निकल सकते हैं। इसके साथ ही यह भी सच है की होम लोन (Home Loan) की ब्याज दरें अभी रिकॉर्ड निचले पायदान (Lowest Level) पर है। इस समय मकानों के दाम में भी गिरावट आयी है। इससे रियल्टी मार्किट (Realty Market) काफी आकर्षक हो गया है। इससे पहले कि आप मकान खरीदने का फैसला लें, इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आपकी राह आसान हो जाएगी।

होना चाहिए आय का स्थिर और निरन्तर स्रोत
जब आप मकान खरीदने की योजना बनाते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास आय का स्थिर, निरन्तर और पर्याप्त स्रोत होना चाहिए। ऐसे अनेक लोग हैं जिनको कोविड-19 के कारण अपनी नौकरियों के गंवाने या वेतन में कटौती के कारण अपनी ईएमआई चुकाने में कठिनाईयों का सामना कर रहे हैं। हालांकि, ईएमआई को कुछ समय के लिए स्थगित किए जाने (मोरेटोरियम) के कारण अस्थाई राहत तो मिली है, लेकिन कुल मिला कर लोन का भार (राशि) या चुकाने की अवधि के बढ़ने की संभावना है। यदि आप अभी घर खरीदने की योजना रखते हैं, तो आपको यह ज़रूर तय करना चाहिए कि आपके पास, समय पर अपने पूरे ऋण को चुकाने के लिए पर्याप्त निधि होनी चाहिए। बाद में किसी भी प्रकार की परेशानी से बचने के लिए, सबसे अच्छा तरीका यह होगा कि एक से अधिक स्रोतों से आय अर्जित करने की व्यवस्था की जाए।

आकस्मिक निधि (कन्टिन्जेंट फंड) बनाए रखें
आप कभी भी वित्तीय जोखिम की स्थिति में नहीं होंगे, ऐसा संभव नहीं है। विशेष रूप से जब कुल मिलाकर अर्थव्यवस्था की स्थिति अभी भी मुश्किल दौर से गुज़रने की बनी हुई है। वित्तीय जोखिमों को कम करने के लिए, आपके पास पर्याप्त आकस्मिक निधि (कन्टिन्जेंट फंड) होनी चाहिए। यह आपातकालीन पूंजी इतनी पर्याप्त होनी चाहिए कि आप कोविड-19 संकट को ध्यान में रखते हुए कम से कम आठ से दस महीनों तक अपनी आवश्यक वित्तीय ज़रूरतों को पूरा कर सकें, जिसमें आपके नियमित खर्चे और आपकी ईएमआई शामिल हैं।

रेडी टू मूव संपत्ति
भारतीय रियल्टी मार्किट अन्य सेक्टरों की तरह कोविड-19 की वजह से काफी चुनातियों का सामना कर रहा है। इसलिए, संभव है कि आप अभी प्रोपर्टी न खरीदना चाहें क्योंकि पोज़ेशन पाने के लिए आप लंबे समय तक इंतजार करना ना पसंद करें । हालांकि रियल एस्टेट (विनियमन और विकास) अधिनियम, 2016 को लागू किया जा चुका है, लेकिन कोविड-19 के दौरान अभूतपूर्व वित्तीय स्थिति के अंतर्गत, आपको इससे भी बदतर स्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहना पड़ सकता है। जोखिम को न्यूनतम करने के लिए, सर्वश्रेष्ठ विकल्प -निर्माणाधीन प्रोपर्टी की तुलना में रेडी-टू-मूव घर पर विचार करना होगा। ऐसा कहने के बाद, आपको अन्य पहलुओं को ध्यान में रखना होगा जैसे रेडी-टू-मूव प्रोपर्टी का प्रीमियम, आपके होम लोन ईएमई की अफार्डेबिलिटी, और क्या मौजूदा बाजार में कोई छूट मिल रही है।

क्रेडिट स्कोर भी जांच लें
अधिकांश बैंकों ने अपने होम लोन को उधारकर्ता के क्रेडिट स्कोर के साथ जोड़ दिया है। उच्चतर क्रेडिट स्कोर (आम तौर पर 750-800) के कारण सामान्य रूप से कम ब्याज दर पर ऋण मिल जाता है अगर आप अन्य शर्तों पर भी खरे उतरे। । यहां यह अवश्य नोट किया जाना चाहिए कि, उच्च या निम्न क्रेडिट स्कोर के कारण लगभग 1{75d9a97ca21b73a8bd0d8394dd0e62f335f54492b14a1f778ff4e84503f4e5a9} प्रतिवर्ष तक ब्याज दर में अंतर हो सकता है। ब्याज दर में थोड़ी सी भी बढ़ोतरी से दीर्घकाल में आपकी समग्र ऋण चुकौती में बहुत बड़ा फर्क पड़ सकता है। इसलिए, यदि आपकी मकान खरीदने की योजना है, तो आपको अपना क्रेडिट स्कोर देख लेना चाहिए और तय करना चाहिए कि इसे उच्चतर स्तर पर बनाए रखा जाता है ताकि न्यूनतम संभव दर पर होम लोन प्राप्त किया जा सके।

अभी या बाद में
क्या आपको अभी घर खरीदना चाहिए या बाद में? अंतिम-उपयोगकर्ताओं द्वारा यह फैसला दीर्घकालिक परिप्रेक्ष्य को ध्यान में रख कर लिया जाना चाहिए। मौजूदा बाजार में, आपको अच्छा सौदा मिल सकता है जिसमें छूट और आपकी पसंदीदा लोकेशन पर प्रोपर्टी उपलब्ध हो सकती हैं। अनेक टैक्स लाभ भी हैं जो आपको मिल सकते हैं यदि आप मौजूदा बाजार में अपना पहला घर खरीदते हैं। इसलिए, यदि आप वित्तीय रूप से सक्षम हैं अर्थात आपकी स्थिर और निरन्तर आय है और आपके पास पर्याप्त मार्जिन मनी है जिससे आपकी आकस्मिक (कंटिन्जेंसी) बचतें और अन्य महत्वपूर्ण वित्तीय देयताएं प्रभावित नहीं होती हैं, तो संभव है कि आप मौजूदा मार्केट में एक अच्छे प्रोपर्टी सौदे से चूकना न चाहें। लेकिन, अपने आप को नुकसान से बचाते हुए और अपनी चुकाने की क्षमता से अधिक उधार न लेते हुए, आपकी ज़रूरतों की कसौटी पर खरी उतरने वाली प्रोपर्टी के लिए गहन खोजबीन करें।

Source : NavbharatTimes

About Author

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *